• ऑनलाइन टैक्सी एप्लिकेशंस

स्मार्टफोन्स और ऐप्स की प्रचुरता ने हमारी जीवनशैली को ही बदल दिया है। टैक्सी बुकिंग ऐप्स ने पारंपरिक टैक्सी व्यवसाय उद्योग को धीमा कर दिया है। ऊबर, मेरु और ओला जैसे प्रसिद्ध नामों ने निजी परिवहन के लाभकारी तरीकों का मार्ग दिखाया है।

इन एप्लिकेशंस का उपयोग करने के लिए हमें अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करके रजिस्टर करना होता है, जिसमें नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल शामिल हैं। इससे महिलाओं की पहचान को खतरा हो सकता है। टैक्सी/कैब बुक करते समय हमारा मोबाइल नंबर उस ड्राइवर को साझा किया जाता है जिसे ट्रिप सौंपी जाती है। ड्राइवर आपका मोबाइल नंबर चुरा सकता है और उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है।

  • शिक्षा की एप्लिकेशंस

माँएं हमेशा अपने बच्चों के लिए सबसे अच्छी अच्छी चीज़ें तलाशती हैं। कुछ शैक्षिक ऐप्स हाई-स्कूल के छात्रों को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं, कुछ जल्द ही कॉलेज से स्नातक होने वालों के लिए; कुछ उन लोगों के लिए अधिक उपयुक्त हैं जो शिक्षा प्रदान करते हैं। शैक्षिक एप्लिकेशंस पर  मांओं का बहुत ध्यान जाता है। लेकिन सबसे अच्छी ऐप्स का पता लगाना आप जितना सोचते हैं उससे ज्यादा कठिन है।

कई एप्लिकेशंस परीक्षण अवधि के दौरान सूचनात्मक सामग्री के साथ नि:शुल्क परीक्षण प्रदान करती हैं। एक बार परीक्षण अवधि समाप्त हो जाए और गई है और एप्लिकेशन खरीदने के लिए भुगतान हो जाए, उसके बाद विषयवस्तु की गुणवत्ता में गिरावट आती है और ग्राहक को धन की हानि होती है तथा उसे धोखा महसूस होता है। कुछ विश्वसनीय ऐप्स हैं, गूगल क्लास रूम, क्लास ट्री, बायजूज़ ऐप, खान एकेडमी, एडमोडो आदि।

  • बैंकिंग एप्लिकेशंस 

बैंकिंग एप्लिकेशंस के विकास के साथ, बैंकों की प्रक्रिया तेज और अधिक विश्वसनीय हो गई है व रिकॉर्ड रखना तथा उनकी पुनर्प्राप्ति बहुत आसान हो गई है। बैंकिंग ऐप्स उपयोगकर्ताओं को वार्षिक, मासिक और दैनिक आधार पर उनके खर्च करने की आदतों को समझने और उनका विश्लेषण करने में मदद करती हैं।

महिलाएं ऑनलाइन लेनदेन और ऑनलाइन शॉपिंग आदि के लिए भुगतान हेतु बैंकिंग एप्लिकेशंस पर भरोसा करती हैं, जिनमें मौजूद सभी सकारात्मक विशेषताओं के साथ ही कुछ नकारात्मक प्रभाव भी होते हैं जहां साइबर अपराधी वैध बैंक वेबसाइटों से मिलते जुलते लोगो/टेक्स्ट्स के साथ लेनदेन के लिए ईमेल भेज सकते हैं। जब आप इन लिंक्स के माध्यम से लेनदेन करते हैं तो पैसा सीधे साइबर अपराधी के खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

  • शोपिंग एप्लिकेशंस

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स अब यूज़र्स को अधिक आसानी प्रदान करने के लिए मोबाइल फ्रेंडली एप्लिकेशन्स रखती हैं। सोशल मीडिया आकर्षक ऑफ़र्स के साथ विभिन्न शोपिंग एप्लीकेशंस के विज्ञापनों से भर गया है।

विज्ञापनों में दिखाए जाने वाले उत्पादों के साथ दिए गए ऑफर्स से महिलाएं उन उत्पादों के प्रति आकर्षित होती हैं। डाउनलोड करने से पहले वे इन एप्लिकेशंस की गोपनीयता सेटिंग्स की जाँच भी नहीं करती हैं। इसके परिणामस्वरूप मोबाइल फोन में संग्रहीत आपकी व्यक्तिगत संवेदनशील जानकारी से समझौता हो सकता है। ये एप्लिकेशंस ग्राहक को ऐसे उत्पादों द्वारा धोखा भी दे सकती हैं, जो खरीद के दौरान दिखाये गए उत्पादों से सस्ते हों।

  • जॉब पोर्टल्स

ऑनलाइन जॉब पोर्टल पर आपको दुनिया भर में सभी वर्तमान रिक्तियों और नौकरी की पेशकश मिलेगी। आप इस नौकरी पोर्टल के माध्यम से अपनी नौकरी का आवेदन जमा कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके आवेदन पर तत्काल ध्यान दिया जाए। कुछ नामी जॉब पोर्टल एप्लिकेशंस हैं नौकरी, टाइम्स जॉब्स, इन्डीड, शाइन आदि। जैसा कि पहले कहा गया था, ये आपकी पहचान के लिए भी खतरा पैदा कर सकते हैं।

पहचान चुराने वाले लोग नौकरी की प्रमुख साइट्स को स्कैन कर ऐसे लोगों को खोजते हैं जो नौकरी में परिवर्तन की तलाश में हों। वे नौकरी के लिए खोज के आपके कीवर्ड्स एकत्र करते हैं और आपको नकली नौकरी की पेशकश करने हेतु फोन करते हैं। आप जॉब पोर्टल्स में जिन कीवर्ड्स से ब्राउज़ कर रहे थे उनसे सम्बंधित नौकरी का प्रस्ताव देकर वे आपका विश्वास हासिल करते हैं।

  • चैटिंग / इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशंस

आजकल ई-मेल/एसएमएस/इंस्टेंट मैसेजिंग (आईएम) महिलाओं के बीच मुख्य संचार माध्यम हैं। स्मार्ट फोन का उपयोग किए बिना किसी को भी ढूंढना मुश्किल है। मोबाइल IM ऐप्स ने शोर्ट मैसेज सर्विस (SMS) को पीछे छोड़ दिया है।

IM ऐप्स के यूज़र्स के लिहाज से अत्यंत सुविधाजनक होने के कारण महिलाएँ इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स का उपयोग करती हैं। इसका उपयोग दोस्तों/परिवार को कॉल करने के लिए किया जा सकता है। यह ग्रुप चैट की सुविधा भी देती है। भले ही यह आपकी कई तरह से मदद करती हो, लेकिन सुरक्षा से जुड़े कई पहलू भी हैं। आपकी प्रोफ़ाइल तस्वीर को किसी के द्वारा भी देखा और इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपकी पहचान के लिए खतरा पैदा कर सकता है। मोबाइल इंस्टेंट मैसेज (IM) एप्लिकेशंस जैसे व्हाट्सएप, वीचैट और लाइन आदि का सभी के द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

  • यात्रा और होटल बुकिंग ऐप्स

यात्रा और होटल बुकिंग ऐप्स फ्लाइट टिकट या होटल के लिए बुकिंग करते समय आपको कभी-कभी कॉम्बो ऑफर प्रदान करती हैं। जब आप पहली बार अपने ऐप के माध्यम से टिकट प्राप्त करते हैं तो अधिकांश ट्रैवल कंपनियां छूट देती हैं। एक अन्य प्रमुख लाभ यह है कि ये ट्रेवल ऐप्स अक्सर उड़ान और होटल के संयुक्त सौदे प्रदान करती हैं जो विशेष रूप से सम्बंधित ऐप्स के लिए उपलब्ध होती हैं।

ऑफर्स देखकर कई लोग यात्रा टिकट्स बुक कर लेते हैं और अंत में पैसा खो देते हैं क्योंकि उनके नाम पर कोई टिकट/होटल बुक नहीं किया गया होता है। मेक माय ट्रिप, ट्रिवागो, यात्रा, अगोड़ा  आदि जैसी कुछ विश्वसनीय ऐप्स उपलब्ध हैं।

Page Rating (Votes : 54)
Your rating: