वॉट्सऐप संचार का एक अच्छा टूल है। वॉट्सऐप की आम जनता में भारी मात्रा में लोकप्रियता का मुख्य कारण उसके उपयोग में आसानी और कम कनेक्टिविटी पर भी संभव उपयोग है। वर्तमान में वॉट्सऐप पूरे विश्व में लोगों के बीच संचार के टूल के रूप में उभरा है तथा निरंतर बना हुआ है तथा भारत के अधिकांश लोगों के लिए वॉट्सऐप के उपयोगकर्ताओं की संख्या के लिहाव से शीर्ष स्थान पर बना हुआ है। चाहे आप किसी को टेक्स्ट करना चाहते हों या अपने हॉलिडे से कोई इमेज दोस्तों के ग्रुप में भेजना चाहते हों, इस बात की पूरी संभावना है कि आप इसके लिए वॉट्सऐप को चुनेंगे।

यह देखा गया है कि साइबर अपराधों में महिलाएं प्रमुख लक्ष्य होती हैं; चूंकि वॉट्सऐप सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला संचार टूल है, धोखेबाज अपने लक्ष्य को फँसाने के लिए नए तरीके से काम करते हैं। वॉट्सऐप का सुरक्षित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए अपने व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा हेतु  कुछ सुरक्षा उपायों का पालन करें और साइबर अपराधों का शिकार होने से बचें।

  • वॉट्सऐप फोटो को सीधे कैमरा रोल में सेव करने से अनचेक करें

वॉट्सऐप के मैसेजिंग एप होने के नाते हममें से ज्यादातर लोगों के पास वॉट्सऐप पर किया गया वार्तालाप कभी-कभार 'व्यक्तिगत नोट’ हो सकता है। जब आप इमेजेस को साझा कर रहे हों तो वह कैमरा रोल पर स्वतः सेव हो सकती है। ऐसा करने पर यह हो सकता है कि जब भी आपका कोई मित्र आपके फोटो के माध्यम से स्वाइप करे तो आपकी व्यक्तिगत तस्वीरें पॉप अप हो सकती हैं।

iPhone यूज़र्स: अपने फोन के Settings menu पर जाएं, और उसमें 'Privacy', 'Photos' पर क्लिक करें, तथा उन ऐप्स की सूची से वॉट्सऐप का चयन हटाएं जिनकी छवियां कैमरा रोल में फीड की जाती हैं।

Android यूज़र्स के लिए: ES फ़ाइल एक्सप्लोरर जैसे फ़ाइल एक्सप्लोरर ऐप का उपयोग करें, वॉट्सऐप के 'Images' और 'Videos' फोल्डर खोजें। प्रत्येक  के भीतर '.nomedia' नामक फ़ाइल बनाएँ। ऐसा करना एंड्रॉइड गैलरी का फ़ोल्डर को स्कैन करना रोक देगा।

  • अपने मैसेजिंग और अन्य महत्वपूर्ण ऐप्स को ऐप लॉक से लॉक करें

वॉट्सऐप की सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका पासवर्ड या पिन का उपयोग करना है। वॉट्सऐप अपने आप में इस तरह की सुविधा नहीं देता है। ऐसे तृतीय-पक्ष के एप्लिकेशन हैं जिनका उपयोग आपके ऐप्स को लॉक करने के लिए किया जा सकता है। आपको इसकी आवश्यक महसूस नहीं हो सकती है लेकिन यदि आप अपना फोन खो देते हैं, तो यह आपकी चैट तक पहुंच को अवरुद्ध कर देगा। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आप उन ऐप्स का उपयोग करें जिनकी अच्छी समीक्षा हो रही है तथा उन्हें विश्वसनीय वेबसाइट से डाउनलोड करें।

  • 'last seen' टाइमस्टैम्प छिपाएँ

हम सोच सकते हैं कि 'last seen' टाइम स्टैम्प बहुत महत्वपूर्ण जानकारी नहीं होती है, लेकिन अगर कोई स्कैमर आपके बारे में कुछ अन्य बातें पहले से जानता है, तो सापेक्ष जानकारी के इस अंतिम सिरे को जोड़ना उनके लिए उपयोगी साबित हो सकता है - चाहे आप जाग रहे हों या नहीं; घर पर या विदेश में; सिनेमा से बाहर आ रहे हों या फ्लाइट से उतर रहे हों। आप वॉट्सऐप के 'Profile' में इस बात को डिसेबल या प्रतिबंधित कर सकते हैं कि आपका 'last seen' समय कौन देख सकता है;

एंड्राइड, iOS, विंडोज या ब्लैकबेरी में 'Privacy' मेनू। यदि आप इसे ऑफ़ कर देते हैं, तो आप अन्य उपयोगकर्ताओं के 'last seen' समय को भी नहीं देख पाएंगे।

  • प्रोफ़ाइल फोटो तक पहुंच को प्रतिबंधित करें

आपके मोबाइल नंबर के बाद आपकी प्रोफ़ाइल फोटो वह सबसे बड़ा व्यक्तिगत डेटा है जिसे वॉट्सऐप या अन्य इंस्टेंट मैसेजिंग एप्स का उपयोग करते समय सुरक्षित रखने की आवश्यकता है। वॉट्सऐप ने सभी को अपने प्रोफाइल फोटो की सार्वजनिक पहुंच को सीमित करने के लिए सुरक्षा की सुविधा प्रदान की है। डिफ़ॉल्ट रूप से इसे सभी के द्वारा एक्सेस किया जा सकता है, लेकिन यदि आप सेटिंग्स को ‘only for contacts’ के लिए accessed अनुकूलित करते हैं तो यह आपके व्यक्तिगत डेटा को देखने की पहुंच को काफी हद तक सीमित करने में मदद करता है। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आपके संपर्कों में अवांछित नंबर नहीं हैं।

Privacy menu में प्रोफ़ाइल फोटो साझाकरण को "contacts only" के लिए सेट करें।

  • घोटालों के प्रति सजग रहें

वॉट्सऐप खुद कभी भी एप के जरिए आपसे संपर्क नहीं करेगा। इसके अलावा चैट, वॉयस मैसेज, भुगतान, परिवर्तन, फोटो या वीडियो के बारे में वॉट्सऐप तब तक ईमेल नहीं भेजता है, जब तक कि आप शुरू करने के लिए उनकी हेल्प एवं सपोर्ट को ईमेल नहीं करते हैं। वॉट्सऐप से होने का दावा करने वाली मुफ्त सदस्यता प्रदान करने वाली कोई भी चीज़, या आपके खाते की सुरक्षा के लिए किसी लिंक का अनुसरण करने के लिए प्रोत्साहित करना निश्चित रूप से एक घोटाला है और उनपर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए।

  • वॉट्सऐप को कस्टमाइज करने के लिए थर्ड पार्टी एप्स के इस्तेमाल से बचें

हम में से कई लोग वॉट्सऐप थीम, आइकन और यहां तक कि फोंट का उपयोग कस्टमाइज करना पसंद करते हैं। इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करना होता है। ये थर्ड पार्टी ऐप वॉट्सऐप को मेकओवर देते हैं। बहुत सारे उपयोगकर्ता तृतीय-पक्ष की कीबोर्ड ऐप का भी उपयोग करते हैं। इससे सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप गोपनीयता और सुरक्षा से समझौता हो सकता है। इनमें से कुछ ऐप्स वॉट्सऐप की सेटिंग्स को भी बदल सकते हैं या संशोधित कर सकते हैं। आपको बस यह सोचने की ज़रूरत है कि वॉट्सऐप डिफ़ॉल्ट रूप से आपके संदेशों की सुरक्षा के लिए पूरा एन्क्रिप्शन करता है और संदेशों के आदान प्रदान के दौरान उन्हें किसी के द्वारा भी नहीं पढ़ा जा सकता है। उसी तरह से अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए फोन को अच्छी तरह से सुरक्षित किया जाना चाहिए। तृतीय पक्ष की अधिकांश ऐप्स आधिकारिक ऐप स्टोर पर अपलोड नहीं की जाती हैं, उन पर कोई मैलवेयर विश्लेषण नहीं किया जाता है। इसलिए ऐसी ऐप्स का उपयोग आपकी गोपनीयता और सुरक्षा को खतरे में डाल सकता है।

  • वॉट्सऐप वेब से लॉग आउट करना याद रखें

वॉट्सऐप ने हाल ही में वॉट्सऐप वेब लॉन्च किया है। निजी कंप्यूटर पर काम करते समय मिररिंग सेवा इसके उपयोग को आसान बनाती है। हालाँकि, अधिकांश उपयोगकर्ता इस बात से अनजान होते हैं कि उन्हें अपने मोबाइल या ब्राउज़र से Google Chrome ब्राउज़र पर वॉट्सऐप वेब से आदर्श रूप से लॉग आउट करना चाहिए। इस बात की कल्पना कीजिये कि जब आप चाय-नाश्ते के लिए बाहर निकलते हैं, और आपके साथी एक बड़ी स्क्रीन पर आपके चैट्स पढ़ने लगते हैं, तो क्या होगा!

Page Rating (Votes : 0)
Your rating: